PETA इंडिया पर्सन ऑफ द ईयर 2021 बनीं आलिया भट्ट

PETA इंडिया पर्सन ऑफ द ईयर 2021 बनीं आलिया भट्ट

बॉलीवुड अभिनेत्री आलिया भट्ट आज किसी परिचय की मोहताज नहीं। अपनी दमदार अभिनय से दुनिया भर के लोगों का दिल जीत रही हैं। वहीं, आलिया को पीपुल फॉर द एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्स (पेटा) इंडिया ने अपना 2021 का ‘पर्सन ऑफ द ईयर’ नामित किया है।

सभी जानते हैं कि आलिया एनिमल लवर हैं। उन्हें अक्सर जानवरों के पक्ष में बात करते हुए देखा गया है और साथ ही लोगों को एनिमल फ्रेंडली फैशन चुनने के लिए प्रोत्साहित करते रही हैं। आलिया एक इंस्पिरेशन रही हैं। कुत्तों और बिल्लियों के लिए उनकी वकालत और एनिमल फ्रेंडली फैशन इंडस्ट्री के सपोर्ट में काम करने के लिए ही उन्हें सम्मानित किया गया है।

पेटा इंडिया (Peta India) के सेलिब्रिटी और पब्लिक रिलेशन डायरेक्टर सचिन बंगेरा ने इन संबंध में कहा, “आलिया भट्ट न केवल वीगन (शाकाहारी) फैशन को आगे बढ़ाने में मदद कर रही हैं बल्कि अगली पीढ़ी को जानवरों के प्रति दयालु होने के लिए प्रोत्साहित कर रही हैं। आलिया कभी बोलने से पीछे नहीं हटती, चाहे वो अपने फैंस से कुत्ते या बिल्ली को गोद लेने के बारे में हो या फिर जानवरों के खिलाफ क्राइम पर एक्शन लेने के बारे में।”

ये भी पढ़ें: सलमान खान ने पहले सांप को पकड़ा फिर उसने डंसा, दबंग खान ने बताई पूरी कहानी

मालूम होगा आपको कि आलिया ने ‘को-एग्जिस्ट’ नाम से एक प्रोग्राम भी शुरू किया है। यह एक ऐसा मंच है जहां जानवरों और इकोलॉजी वेलफेयर के लिए काम करती है और उनके मुद्दों पर बात की जाती है। उनका मिशन कम्युनिटी को एक ऐसे भविष्य का निर्माण करने के लिए लोगों को जोड़ना है और वहां बताया जाता है कि व्यक्ति और प्रकृति एक साथ मिलजुलकर रहें।

आलिया ‘को-एग्जिस्ट’ के जरिए दुनिया के साथ अपने विचारों को शेयर करते हुए लिखा, “मेरा मानना है कि हम में से प्रत्येक की अपने ग्रह के प्रति व्यक्तिगत जिम्मेदारी है। और चूंकि जानवरों, पौधों, महासागरों की अपनी कोई आवाज नहीं होती है, इसलिए हमें उनके लिए भी आवाज उठानी चाहिए। ‘कोएग्जिस्ट’ एक ऐसा प्रोग्राम है जिसे मैंने इस नजरिए से स्थापित किया है कि मनुष्य जानवरों और प्रकृति के साथ मिलजुलकर रहे।”

ये भी पढ़ें: ऐश्वर्या राय को पनामा पेपर्स केस में ED का समन, महानायक को भी किया जा सकता है तलब

यही नहीं आलिया की वीगन किड्सवियर लाइन, एड-ए-मम्मा ने भी 2021 ‘पेटा इंडिया फैशन अवार्ड’ जीता क्योंकि इसने जानवरों और प्रकृति के प्रति बच्चों के प्यार को नर्चर करने में मदद करती है। इसके अलावा आलिया ने ‘फूल’ में भी निवेश किया। फूल, फ्लेदर के पीछे की कंपनी है, जो मंदिर में चढ़ाए गए फूलों से बना एक वीगन चमड़ा है।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.