शहाबुद्दीन के परिवार से मिले AIMIM के सभी विधायक, आखिर क्या पक रही है खिचड़ी!

शहाबुद्दीन के परिवार से मिले AIMIM के सभी विधायक, आखिर क्या पक रही है खिचड़ी!

सीवान के पूर्व दिवंगत सांसद मोहम्मद शहाबुद्दीन की चालीस का फातीहा बितने के बाद हर दिन कोई-न-कोई नया घटनाक्रम सामने आ रहा है। शुक्रवार को शहाबुद्दीन के बेटे ने रघुनाथपुर के पूर्व सांसद प्रभुनाथ सिंह से जाकर उनके घर पर मुलाकात की थी। इसी बीच शनिवार को असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम के सभी पांच विधायकों ने जाकर शहाबुद्दीन के बेटे ओसामा शहाब से मुलाकात की। यह बैठक भी एक बंद कमरे में हुई जो करीब एक घंटे तक चली। हालांकि, ये सामने नहीं आया है कि उन सभी के बीच क्या बात हुई।

अमौर विधायक अख्तरुल इमाम के नेतृत्व में पार्टी विधायकों ने शहाबुद्दीन के सीवान आवास पर जाकर ओसामा से मुलाकात की। इसमें प्रदेश उनके साथ जोकीहाट विधायक शाहनवाज आलम, बायसी विधायक जनाब सैयद रुकनुद्दीन अहमद, कोचाधामन विधायक इजहार असरफ, बहादुरगंज विधायक अंजार नईमी और युवा प्रदेश अध्यक्ष आदिल हसन मौजूद थे।

एआईएमआईएम प्रदेश अध्यक्ष अख्तरुल इमाम ने कहा, “दिवंगत सांसद मोहम्मद शहाबुद्दीन से एआईएमआईएम प्रमुख औवेसी से काफी अच्छे संबंध रहे हैं। शहाबुद्दीन का असमय निधन से आरजेडी को ही नहीं, बल्कि दलितों, मजलूमों को काफी नुकसान हुआ है। वे निडर और बेबाक नेता थे। सामाजिक लड़ाई लड़ने वालों का हमेशा साथ देते थे। एआईएमआईएम ने ओसामा शहाब के सुरक्षा के प्रति चिंता जताते हुए सरकार से उन्हें हाई सिक्योरिटी देने की मांग की है।”

ये भी पढ़ें: BJP नेता ने कहा, शहाबुद्दीन की साजिशन हत्या हुई, नीतीश कुमार को पाप लगेगा

यह सबको मालूम है कि शहाबुद्दीन का परिवार लालू प्रसाद यादव के परिवार और आरजेडी पार्टी से नाराज चल रहा है। ऐसे सभी पार्टियां शहाबुद्दीन के परिवार को रिझाने में लगी हैं। हालांकि, लालू के बड़े बेटे तेजप्रताप यादव ने जाकर पिछले दिनों ओसामा से मुलाकात की थी पर दूरियां पटती हुई नहीं दिख रही हैं। ताजा घटनाक्रम देखकर ऐसा लग रहा है कि बिहार की राजनीति में नए समीकरण बनने वाला है। क्योंकि पहले ही राजद से जुड़े कई नेता और कार्यकर्ता शहाबुद्दीन के प्रति रवैये को लेकर पार्टी से इस्तीफा दे चुके हैं।

शाहबुद्दीन के परिवार से मिले AIMIM के सभी विधायक, आखिर क्या पक रही है खिचड़ी!

ऊपर से शहाबुद्दीन समर्थकों का भी कहना है कि जो हो जाए आरजेडी में अब नहीं रहना है। लोगों का कहना है कि अगर इतना कुछ होने बावजूद शहाबुद्दीन का परिवार अगर राजद में रहता है तो वे उन्हें उनके हाल पर छोड़ देंगे। समर्थकों ये भी कहना है कि सभी जानते है कि प्रतापपुर कांड से लेकर साहेब से जेल जाने तक में आरजेडी का बड़ा रोल रहा है। फिर भी शहाबुद्दीन पार्टी में बने रहे और हम लोगों ने साथ दिया पर अब नहीं, बहुत हो गया। समर्थकों का साफ कहना है कि अगर शहाबुद्दीन का परिवार राजद में बना रहता है तो वे उनसे किनारा कर लेंगे। लोगों का गुस्सा सबसे अधिक आरजेडी नेता तेजस्वी यादव को लेकर है।

यह सबको मालूम है कि शहाबुद्दीन का परिवार देर सवेर आरजेडी से दूरी बनाएगा पर अगली पार्टी कौन होगी किसी को नहीं मालूम। यही वजह है कि सभी पार्टियां उनके बेटे से मिलकर अपना रिश्ता मजबूत करने में जुटी हैं। पहले ही जेडीयू के कई नेता शहाबुद्दीन से जाकर मुलाकात कर चुके हैं। ओवैसी की पार्टी के पांचों विधायकों के ओसामा से मिलने के बाद राजनीति गलियारे में माहौल गरम है। इसकी एक वजह ये भी है कि शहाबुद्दीन परिवार और ओवैसी परिवार के पहले से घनिष्ठ सम्बंध रहे हैं। ऊपर से पिछले कुछ दिनों से अल्पसंख्यकों की नजर में ओवैसी का जो कद बढ़ा है उससे भी विपक्षी पार्टियां हैरान हैं।

ये भी पढ़ें: शहाबुद्दीन की राजनीतिक विरासत संभालने को लेकर हलचल तेज, प्रभुनाथ सिंह से मिले ओसामा शहाब

ओवैसी की पार्टी भी शहाबुद्दीन की मौत पर हमदर्दी जताकर अपना जनाधार बढ़ाने की फिराक में है। उन्हें बखूबी पता है कि सिवान और नजदीक के जिले छपरा में आज भी शहाबुद्दीन के परिवार का काफी रसूख है। इसके अलावा गोपालगंज में भी शहाबुद्दीन परिवार की अच्छी पकड़ है। जब तक शहाबुद्दीन जिंदा थे सभी जानते हैं कि सीवान-गोपालगंज-छपरा जिले का टिकट उनसे पूछे बगैर नहीं बंटता था।

हालांकि, यह एक मुश्किल डगर होगा। क्योंकि सीवान में कोई भी मुस्लिम कैंडिडेट दूसरे समूदाय को साथ लिए बगैर नहीं जीत सकता है। और ये बात शहाबुद्दीन की पत्नी हिना शहाब और बेटे ओसामा शहाब भी जानते हैं। कोई नहीं जानता है कि आगे क्या होगा पर ये सबको मालूम है कि शहाबुद्दीन का परिवार जिस करवट बैठेगा उधर बिहार के मुस्लिमों का रुझान जाएगा।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम और इंस्टाग्राम पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.