यूक्रेन में एक भारतीय छात्र को लगी गोली, रूस ने सहायता के लिए 130 बसें भेजीं

यूक्रेन में एक भारतीय छात्र को लगी गोली, रूस ने सहायता के लिए 130 बसें भेजीं

यूक्रेन और रूस के लड़ाई में एक भारतीय छात्र गायल हो गया है। यह घटना राजधानी कीव में हुई जहां छात्र को कथित तौर पर गोली का शिकार होना पड़ा। आज शुक्रवार को इस बात की जानकारी देते हुए नगर विमानन राज्य मंत्री वी.के. सिंह ने कहा, “आज, हमें पता चला है कि कीव छोड़कर जा रहे एक छात्र को गोली लग गई है। उसे वापस कीव ले जाया गया है। युद्ध में ऐसा होता है।”

उन्होंने आगे कहा कि केंद्र सरकार यह सुनिश्चित करने की पूरी कोशिश कर रही है कि कम-से-कम नुकसान के साथ अधिक से अधिक छात्र यूक्रेन से बाहर आला जा सकें। जैसा कि मालूम है कि नवीन एसजी की मौत 1 मार्च को यूक्रेन के खारकीव में गोली लगने से हुआ थी। वे कर्नाटक के रहने वाले थे। घटना के वक्त वे अपने और साथी छात्रों के लिए खाना लेने बाहर निकले थे। उसके दो दिन बाद एक और छात्र की मौत दिल का दौरा पड़ने से हो गई थी।

रूस के यूक्रेन पर हमले बाद हजारों की संख्या में वहां फंसे हुए हैं। जबकि कई हजार का वहां स्वदेश लाया जा चुका है। युद्धग्रस्त क्षेत्रों में फंसे भारतीय नागरिक पहले खुद ही रोमानिया, हंगरी और पोलैंड के बॉर्डर पर आ रहे हैं जहां भारतीय विमानों से उन्हें स्वदेश लाया जा रहा है। फिलहाल, वी.के. सिंह पोलैंड में हैं। उनके मुताबिक, छात्र कीव से भागने की कोशिश कर रहा था और गोलीबारी में घायल हो गया। उन्हें कथित तौर पर शहर में वापस ले जाया गया और वह अस्पताल में हैं।

ये भी पढ़ें: दो हफ्ते में खाद्य तेल की कीमतों में भारी उछाल, 30% तक हुआ महंगा

पोलैंड के रेजजो हवाई अड्डे पर नगर विमानन राज्य मंत्री ने मीडिया को बताया कि जानकारी मिली है कि कीव छोड़ने वाले एक छात्र को गोली मार दी गई। उसे वापस कीव ले जाया गया और तुरंत अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

विदेश मंत्रालय के मुताबिक, एक पखवाड़े पहले जारी की गई एडवाइजरी के बाद से लगभग 17,000 भारतीय नागरिक यूक्रेन की सीमा से बाहर जा चुके हैं। मंत्रालय का कहना है कि 6,000 से अधिक लोगों को घर वापस भेज दिया गया है।

यूक्रेन में एक छात्र को लगी गोली, भारतीय नागरिकों के लिए रूस ने 130 बसें भेजीं

उधर, रूस की समाचार एजेंसी तास ने बताया है कि यूक्रेन के खारकीव और सुमी से भारतीयों और अन्य विदेशी नागरिकों को ले जाने के लिए रूस की 130 बसें भेजी गई हैं। यहां से लोगों को रूस के बेलग्राद इलाके में ले जाया जाएगा। तास ने इसकी जानकारी रूस के नेशनल डिफेंस कंट्रोल सेंटर के प्रमुख करनल जनरल मिखाइल मिजिंत्सेव के हवाले से दी है।

ये भी पढ़ें: रूसी हमले के दौरान यूरोप के सबसे बड़े न्यूक्लियर पावर प्लांट में लगी आग

जनरल मिखाइल मिजिंत्सेव ने कहा, “भारतीय और अन्य विदेशी नागरिकों को बचाने के लिए रूस की 130 अच्छी बसें खारकीव और सुमी जाने के लिए बेलग्राद में दो चैकप्वाइंट्स पर खड़ी हैं।” उन्होंने कहा कि भारतीय छात्रों के लिए चैकप्वाइंट्स पर ठहरने और आराम के लिए अस्थाई इंतजाम किए गए हैं। शरणार्थियों को गर्म खाना दिया जाएगा। वहां पर्याप्त दवाओं के साथ मोबाइल क्लीनिक भी उपलब्ध कराए जाएंगे।

उन्होंने आगे बताया, “इसके बाद लोगों को बेलग्राद शहर में भेजा जाएगा ताकि वहां से वो अपने देश लौट सकें। रूस के सैन्य विमान भी इसमें मदद करेंगे।” उल्लेखनीय है कि रूस ने खारकीव से भारतीय नागरिकों को तीन विशेष जगहों पर पहुंचने की सलाह दी थी ताकि वहां उन्हें यूक्रेन से निकाला जा सके। वहीं, राष्ट्रपति पुतिन ने यूक्रेन पर भारतीयों को बंधक बनाने और ढाल की तरह इस्तेमाल करने का आरोप भी लगाया है। हालांकि, यूक्रेन ने इन आरोप को गलत बताया है।


[प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुकट्विटरटेलीग्रामइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।]

Leave a Reply

Your email address will not be published.