अमेरिका में ह्यूस्टन एस्ट्रो वर्ल्ड म्यूजिक फेस्टिवल के दौरान रहस्यमयी तरीके से 8 की मौत, कई घायल

अमेरिका में ह्यूस्टन एस्ट्रो वर्ल्ड म्यूजिक फेस्टिवल के दौरान रहस्यमयी तरीके से 8 की मौत, कई घायल

अमेरिका के दक्षिण राज्य ह्यूस्टन में कम-से-कम 8 लोगों की मौत हुई है जबकि कई लोग घायल हुए हैं। यह घटना एस्ट्रो वर्ल्ड म्यूजिक फेस्टिवल के दौरान हुई। ह्यूस्टन के अग्निशमन विभाग के प्रमुख सैम्युएल पेना ने हताहतों की संख्या की जानकारी देते हुए कहा कि फिलहाल इस घटना के कारणों का पता नहीं चल पाया है।

एनबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, शुक्रवार को एस्ट्रोवर्ल्ड संगीत समारोह के दौरान दहशत के बाद कम-से-कम 8 लोगों की मौत हो गई। ह्यूस्टन के अधिकारियों ने बताया कि घायल होने के बाद सत्रह लोगों को अस्पताल ले जाया गया, और 11 जिन्हें एम्बुलेंस से ले जाया गया। वे कार्डियक अरेस्ट में थे। कुल मिलाकर, एक ऑन-साइट फील्ड अस्पताल में शुक्रवार को कार्यक्रम में आए करीब 300 से अधिक लोगों का इलाज किया गया।

अमेरिका में ह्यूस्टन एस्ट्रो वर्ल्ड म्यूजिक फेस्टिवल के दौरान रहस्यमयी तरीके से 8 की मौत, कई घायल

ये भी पढ़ें: जुमे की नमाज वाली जगह पर गोवर्धन पूजा, ओवैसी बोले- ये सीधी नफरत है मुसलमानों के प्रति

फायर चीफ सैमुअल पेना ने मीडिया को बताया, “हमें शुरुआती पूछताछ में पता चला है कि भीड़ स्टेज की ओर बढ़ी जा रही थी, इस कारण लोग एकदूसरे को कुचले लगे। इस कारण वहां भगदड़ की स्थिति बन गई और कई लोगों को चोटें आईं।”

उन्होंने बताया कि अचानक कई लोग गिरने लगे और बेहोश होने लगे। इससे और अधिक दहशत फैल गया। घटना स्थल के पास मौजूद ह्यूस्टन पुलिस के कार्यकारी सहायक प्रमुख लेफ्टिनेंट लैरी सैटरवाइट ने कहा कि स्थिति काफी तेजी बदली और किसी को कुछ समझ नहीं आया आखिर हुआ क्या है।

उन्होंने कहा कि ऐसा यह कुछ ही मिनटों के दौरान हुआ था। अचानक हमारे पास जमीन पर कई लोग थे जो किसी प्रकार की कार्डियक अरेस्ट या किसी प्रकार के मेडिकल एपिसोड का अनुभव कर रहे थे। हमने तुरंत सीपीआर करना शुरू कर दिया।

ये भी पढ़ें: महंगाई की मार, 42 फीसदी लोगों ने सिलिंडर छोड़ लकड़ी पर खाना बनाना शुरू किया: रिपोर्ट

एनआरजी पार्क में होने वाले कार्यक्रम में लगभग 50,000 लोग मौजूज थे। ये सभी रैपर और निर्माता ट्रैविस स्कॉट का शो देखने पहुंचे थे। यह इवेंट दो दिवसीय होनी थी। लेकिन अधिकारियों ने कहा कि शनिवार की लाइनअप रद्द कर दी गई। ह्यूस्टन के एनबीसी सहयोगी केपीआरसी ने बताया कि इससे पहले दिन में कई लोग घायल हो गए थे, क्योंकि इवेंट के लोग सामने के प्रवेश द्वार पर पहुंचे थे।

(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.