बिजली का कहर जारी, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और राजस्थान में अब तक 67 लोगों की मौत

बिजली का कहर जारी, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और राजस्थान में अब तक 67 लोगों की मौत

आकाशीय बिजली का कहर उत्तर प्रदेश, राजस्थान और मध्य प्रदेश जैसे राज्यों में जारी है। भारी बारिश के बीच बिजली गिरने से तीनों राज्यों में कुल मिलाकर अब तक 67 लोगों की मौत हो गई है। उत्तर प्रदेश में 38 मौतें हुई हैं जबकि राजस्थान में 20 लोगों की जान गई है।

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बिजली गिरने से मध्य प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में भी अब तक 7 लोगों की जान चली गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आकाशीय बिजली गिरने को लेकर संवेदना व्यक्त की है। वहीं, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मृतकों के परिवारवालों को 5-5 लाख रुपये की मदद देने का ऐलान किया है।

स्थानीय खबरों के अनुसार, जयपुर के आमेर महल के वॉच टावर पर भी बिजली गिरी और वहां मौजूद टूरिस्टों को अपनी चपेट में ले लिया। अकेले जयपुर में बिजली गिरने से 12 लोगों की मौत हुई है। आमेर महल के वॉच टावर पर जान गंवाने वालों में अधिकांश लोग सेल्फी ले रहे थे। तभी आसमान से बिजली गिरी जिसकी वजह से वहां मौजूद लोग आसपास की झाड़ियों में गिर गए।

ये भी पढ़ें: UP में कहर बनकर टूटा आकाशीय बिजली, 35 व्यक्ति और सैकड़ों मवेशियों की मौत

उत्तर प्रदेश के कानपुर और आसपास के जिलों में 18, प्रयागराज में 13, कौशाम्बी में तीन, प्रतापगढ़ में एक, आगरा में तीन और वाराणसी व रायबरेली जिले में एक-एक व्यक्ति की जान चली गई। जबकि आकाशीय बिजली गिरने से कई लोग घायल भी हुए हैं। सबसे ज्यादा नुकसान कानपुर मंडल में हुआ है।

यूपी में कहर बनकर टूटा आकाशीय बिजली, 32 व्यक्ति और 100 से अधिक मवेशियों की मौत

वहीं, कानपुर देहात में भोगनीपुर तहसील के अलग-अलग गांवों में बिजली गिरने से पांच, घाटमपुर में एक, फतेहपुर जिले में सात और हमीरपुर के ऊपरी ग्राम में दो लोगों की मौत हो गई। घाटमपुर में 38 मवेशियों की भी मौत हुई है।

ये भी पढ़ें: दलित युवक को पेड़ से बांधकर बेरहमी से पिटाई, प्राइवेट पार्ट में डाला मिर्ची

इसके अलावा प्रयागराज में गरज-चमक के साथ हुई बारिश के दौरान अलग-अलग इलाकों में आकाशीय बिजली गिरने से 13 लोगों की मौत हो गई और चार लोग घायल हुए हैं। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। कुल मिलाकर 100 से अधिक मवेशियों की मौत हुई है।

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, आकाशीय बिजली गिरने से मध्य प्रदेश के अलग-अलग जिलों में भी सात लोगों की मौत हो गई है। इनमें से दो लोगों की मौत शिवपुर जिले में हुई जबकि दो ग्वालियर में हुई है। इसके अलावा शिवपुरी, अनुपुर और बेतुल जिलों में भी एक-एक की मौत दर्ज की गई है।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम और इंस्टाग्राम पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.