ऑक्सीजन बंदकर 22 कोविड मरीजों की हत्या, वीडियो हुआ वायरल, राहुल गांधी ने की कार्रवाई की मांग

ऑक्सीजन बंदकर 22 कोविड मरीजों की हत्या, वीडियो हुआ वायरल, राहुल गांधी ने की कार्रवाई की मांग

उत्तर प्रदेश के आगरा के पारस हॉस्पिटल का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। अस्पताल संचालक का वीडियो सामने आने के बाद से हड़कंप मचा हुआ है। दरअसल, संचालक वीडियो में कथित तौर पर कहते देखा जा रहा है कि अपने अस्पताल में उन्होंने ऑक्सीजन 5 मिनट के लिए बंद कर एक मॉक ड्रिल किया था।

बताया जा रहा है कि ऑक्सीजन बंद करने की वजह से 22 कोविड रोगियों की मौत हो गई थी। वायरल वीडियो 26 अप्रैल का बताया जा रहा है, जब यहां कोरोना संक्रमितों की काफी तादाद थी और ऑक्सीजन को लेकर हाहाकार मचा हुआ था। कई लोगों की मौत भी हुई थी।

वीडियो में हॉस्पिटल संचालक डॉ. अरिंजय जैन की ओर से ऑक्सीजन सपोर्ट वाले कोरोना संक्रमित मरीजों पर पांच मिनट की मॉक ड्रिल और उसके आधार पर 22 मरीजों की छंटनी की बात कही जा रही है। वीडियो में देखा जा सकता है कि डॉ. अरिंजय जैन अपने सामने बैठे और खड़े कुछ लोगों से बातचीत कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें: बंगाल में ‘खेला होबे’ की अपार सफलता के बाद अब उत्तर प्रदेश में जोरदार ‘खदेड़ा होबे’

जैन कहते हैं, “आगरा के सबसे बड़े ऑक्सीजन सप्लायर का फोन आया। बोला- कत्ल की रात है। सुबह तक का माल है। सप्लायर बोला, मुख्यमंत्री भी नहीं मंगा सकते ऑक्सीजन। मोदी नगर- गाजियाबाद ड्राई हो गया। दिल्ली से गाड़ी नहीं आ रही। इसलिए मरीजों को डिस्चार्ज करो। ऑक्सीजन डीएम नहीं देंगे? कहां से देंगे। हाथ-पैर फूल गए। कोविड-नान कोविड 96 मरीज भर्ती थे।”

वे आगे कहते हैं, “रात को एक बजे मरीजों को संबोधित एक नोटिस (आवश्यक सूचना) बनाया और सभी वार्डों में पढ़कर सुनाया। वायरल न हो जाए इसलिए कहीं नहीं चिपकाया। रात ढाई बजे अस्पताल में हड़कंप मच गया। पब्लिक एकत्र हो गई। लॉबी में आकर सबसे बात की। सबको समझाया। कोई भी जाने को तैयार नहीं। बोले- बाहर न बेड हैं न ऑक्सीजन। मरीज कहां लेकर जाएंगे।”

यह मामला सामने आने के बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी ट्वीट कर दु:ख जताया है। उन्होंने इस खबर शेयर करते हुए लिखा है, “भाजपा शासन में ऑक्सीजन व मानवता दोनों की भारी कमी है। इस ख़तरनाक अपराध के ज़िम्मेदार सभी लोगों के ख़िलाफ़ तुरंत कार्यवाही होनी चाहिए। दु:ख की इस घड़ी में मृतकों के परिवारजनों को मेरी संवेदनाएँ।”

प्रियंका गांधी ने भी इसको लेकर ट्वीट किया है। उन्होंने लिखा है, “PM: मैंने ऑक्सीजन की कमी नहीं होने दी, CM: ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं। कमी की अफवाह फैलाने वालों की संपत्ति जब्त होगी। मंत्री: मरीजों को जरूरत भर ऑक्सीजन दें। ज्यादा ऑक्सीजन न दें।, आगरा अस्पताल: ऑक्सीजन खत्म थी। 22 मरीजों की ऑक्सीजन बंद करके मॉकड्रिल की। ज़िम्मेदार कौन?”

ये भी पढ़ें: द टाइम्स 50 Most Desirable Person लिस्ट में टॉप पर रिया चक्रवर्ती और सुशांत स‍िंह राजपूत

ऑक्सीजन बंदकर 22 कोविड मरीजों की हत्या, वीडियो हुआ वायरल, राहुल गांधी ने की कार्रवाई की मांग

वहीं आगरा के जिलाधिकारी प्रभु एन. सिंह और सीएमओ आर.सी. पांडे ने मंगलवार को कहा कि जांच के आदेश दिए गए हैं और इसकी रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई की जाएगी। डीएम ने बताया, “हम इन मौतों को लेकर सामने आए वीडियो को देखेंगे। अस्पताल में 22 गंभीर मरीज भर्ती थे, लेकिन उनकी मृत्यु का कोई विवरण नहीं है।”

डीएम के मुताबिक, पारस अस्पताल में 26 और 27 अप्रैल को सिर्फ सात कोविड मरीजों की मृत्यु हुई है। इन दो दिनों में ऑक्सीजन की थोड़ी कमी थी, लेकिन मथुरा रिफाइनरी से ऑक्सीजन आपूर्ति होने से स्थिति सामान्य हो गई थी। आक्सीजन की कमी से पारस हास्पिटल में मौतें नहीं हुईं।

जिलाधिकारी ने आगे कहा, “वायरल वीडियो 28 अप्रैल का है और इसमें कही जा रही 22 मरीजों की मौत गलत है। यह जरूर है कि हॉस्पिटल में क्रिटिकल मरीज ज्यादा थे। वीडियो का अध्ययन कराया जाएगा। मजिस्ट्रेटी जांच कराई जाएगी। कोई गलती पाई गई तो कार्रवाई भी होगी।” दूसरी सीएमओ डा. ने भी अस्पताल के रिकॉर्ड के मुताबिक, सात मौतों की ही पुष्टि की है। हालांकि, उन्होंने कहा कि हम इस मामले की विस्तृत जांच करा रहे हैं।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम और इंस्टाग्राम पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.