गोरखपुर में महिलाएं कुएं में गिरीं, करते रहे फोन पर एंबुलेंस नहीं आई, 13 की मौत

गोरखपुर में महिलाएं कुएं में गिरीं, करते रहे फोन पर एंबुलेंस नहीं आई, 13 की मौत

उत्तर प्रदेश के कुशीनगर के नौरंगिया टोला गांव में हुए एक हादसे में 13 लोगों की मौत हो गई है। घटना शादी की हल्दी रस्म के दौरान हुई जब महिलाएं और बच्चियां पूजा के लिए इकट्ठा हुई थीं। पास में ही एक कुआं था जिसके ऊपर बने स्लैप पर महिलाएं और बच्चियां जा बैठीं। स्लैप धस्स गया और कई लोग उसमें जा गिरें।

गोरखपुर के AGG एडीजी अखिल कुमार ने बताया कि इस घटना में अभी तक 13 की मौत हुई है। STRF की टीम फिलहाल मौके पर है। उन्होंने बताया, “परमेश्वर कुशवाहा के यहां शादी का कार्यक्रम था। कुएं की एक रस्म के लिए गांव की महिलाएं इकट्ठा हुई थीं। करीब रात 8.30 के आस-पास दर्दनाक घटना घटी। जिस कुएं पर कार्यक्रम हो रहा था उस कुएं का स्लैब टूट गया। वहां पर जितने लोग थे, सीधे-सीधे कुएं में चले गए। स्थानीय लोगों ने जितना संभव हो सका, लोगों को निकाला। उन्हें तत्काल हॉस्पिटल भेजा गया। करीब 13 लोगों की डेथ हो गई। सभी महिलाएं हैं।

वहीं, कुशीनगर के DM एस. राजलिंगम ने घटना की जानकारी देते हुए कहा कि नौरंगिया टोला गांव में एक पुराना कुआं था जो स्लैब से ढका हुआ था, पूजा-पाठ के दौरान बच्चियां और महिलाएं उसके ऊपर बैठी थीं, इस दौरान स्लैब नीचे चला गया और वहां बैठी महिलाएं और बच्चियां कुएं के अंदर गिर गईं।

दूसरी तरफ स्थानीय लोगों ने आरोप लगाया है कि स्वास्थ्य विभाग की टीम मौके पर नहीं पहुंची। लोगों का कहना है कि हादसे के बाद गांववालों ने टॉर्च की रोशनी में किसी तरह से कई महिलाओं को बाहर निकाला। एक चश्मदीद ने बताया कि 10-10 मोबाइल से फोन किया गया, लेकिन एक भी एंबुलेंस नहीं आई। करीब 30 लोग कुएं में गिरे थे, 15 को तो हम लोगों ने ही बचा लिया। एंबुलेंस नहीं आई तो घायलों को प्राइवेट गाड़ी से अस्पताल पहुंचाया गया।

जब एंबुलेंस नहीं आने के बारे में अखिल कुमार से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि अगर किसी भी स्तर पर लापरवाही हुई है तो उसकी अलग से जांच की जाएगी। मृतकों में 15 से 20 साल की बच्चियां ज्यादा हैं। बताया जा रहा है कि हादसा रात में करीब 8.30 बजे हुआ। जिलाधिकारी राजलिंगम के हवाले से न्यूज एजेंसी एएनआई ने लिखा है कि प्रत्येक मृतक के परिजनों को 4 लाख रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी।

गोरखपुर में महिलाएं कुएं में गिरीं, करते रहे फोन पर एंबुलेंस नहीं आई, 13 की मौत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर पीड़ित परिवार के प्रति संवेदना जाहिर की है। उन्होंने ट्वीट किया है, “उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में हुआ हादसा हृदयविदारक है। इसमें जिन लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है, उनके परिजनों के प्रति मैं अपनी गहरी संवेदनाएं व्यक्त करता हूं। इसके साथ ही घायलों के जल्द-से-जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं। स्थानीय प्रशासन हर संभव मदद में जुटा है।”

प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी ट्वीट कर हादसे पर शोक जताया है। उन्होंने लिखा है, “जनपद कुशीनगर के ग्राम नौरंगिया स्कूल टोला की एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना में हुई ग्रामवासियों की मृत्यु अत्यंत दुःखद है। मेरी संवेदनाएं मृतकों के शोक संतप्त परिजनों के साथ हैं। प्रभु श्री राम से घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना है।”


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.